Pro Kabaddi 9: Bengal Warriors Full Analysis, Starting 7 and other details

Pro Kabaddi 9 Bengal Warriors Full Analysis In Hindi Complete Details

Bengal Warriors इस पूरे प्रो कबड्डी के सबसे पुरानी टीमों में से एक है और इनका प्रदर्शन लगातार अच्छा रहा है और पिछले कुछ सीजन में तो ये लगातार प्लेऑफ्स में भी रहे हैं , Bengal Warriors के सबसे बड़े खिलाड़ी मनिंदर सिंह जो की इस टीम के टॉप रेडर हैं और ये इनके साथ लंबे समय से जुड़े हुए हैं , लोग मनिंदर के नाम से ही बंगाल वॉरियर्स को जानते हैं, Bengal Warriors ने सीजन 7 को अपने नाम किया था उसके बाद से वो अभी तक अपनी अगली ट्रॉफी का इंतजार कर रहे हैं , इस बार इन्होंने इस बार अपने पुराने कोच बीसी रमेश को अलविदा कहा है और नए कोच के भास्करन जिन्होंने जयपुर पिंक पैंथर्स के साथ पहले सीजन को जीता था।

बंगाल वॉरियर्स की पूरी स्क्वाड

रेडर्स –मनिंदर सिंह, श्रीकांत जाधव, आकाश पिकलमुंडे, गुहान राजू, असलम साजा, सुयोग गायक, प्रशांत कुमार।
डिफेंडर्स – सुरेंद्र नाडा, गिरीश एर्नाक, अमित श्योराण, शुभम शिंदे, परवीन सतपाल, सुलेमान पहलवानी, वैभव गरजे, शक्तिवेल आर।
ऑलराउंडर्स – दीपक निवास हुड्डा, अजिंक्य कापरे, आशीष सांगवान, विनोद कुमार, रोहित राघव, मनोज गौड़ा, बालाजी धनपाल।
कोच – के भास्करन ।

Analysis of Raiding Department

इस बार बंगाल वॉरियर्स की रेडिंग बहुत ही दमदार लग रही है , हर बार इन्हे ये दिक्कत होती थी की इन्हे अपने मेन रेडर मनिंदर सिंह को कभी सपोर्ट नहीं मिल पाता था और हर बार वो मैच में अकेले पड़ जाते थे लेकिन इस बार बंगाल की टीम ने दीपक निवास हुडा को अपनी टीम में शामिल किया है जिससे इनकी सारी दिक्कतें दूर हो गईं है।

यह भी पढ़ें : रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज में आज सचिन और लारा होंगे आमने सामने

हालाकि अगर ये दोनो भी कभी आउट होते हैं तो इनको रिवाइव कराने के लिए इस बार उनके पास श्रीकांत जाधव भी हैं जो की खुद एक बेहतरीन रेडर हैं , इस तरह मनिंदर सिंह , श्रीकांत जाधव और दीपक निवास हुडा की तिकड़ी प्रो कबड्डी में धमाल मचा सकती है ,अब अगर बात की है इनकी बेंच स्ट्रेंथ में भी युवा आकाश पिकलमुंडे , गुहान राजू और प्रशांत कुमार है जो की इनकी बेंच स्ट्रेंथ भी काफी ठीक लग रही हैं।

Analysis of Defence Department


बंगाल वॉरियर्स ने अपनी डिफेंस पूरी तरह बदल दिया उन्होंने रिंकू नरवाल और अबोहर को भी जाने दिया यहां तक की उन्होंने मुहम्मद नबीबक्ष को भी जाने दिया , इस बार जयपुर के पास लेफ्ट का बहुत ही बेहतरीन डिफेंस है लेकिन राइट डिफेंस ने ये थोड़ा कमजोर लग रहे हैं।

यह भी पढ़ें : एशिया कप 2022 की पूरी जानकारी

बात करी जाए अगर लेफ्ट सर की तो इनके पास सुरेंदर नाडा , गिरीश मूर्ति एर्णाक, अमित शेवरान और परवीन सतपाल है इनमे से तीन तो अलग अलग टीम में भी होते तो भी अपनी जगह बना लेते ,बंगाल के लिए ये तय करना काफी मुश्किल होगा की वो किसी लेफ्ट कॉर्नर में मौका

दे , बात करी जाए अगर राइट कॉर्नर की तो के पास थोड़ा कम अनुभव है इनके पास सुभमन सिंधे और विनोद कुमार है
बात करे हम अगर दोनो कवर्स की तो इनके पास यहां पर भी लेफ्ट का डिफेंस ज्यादा अच्छा है इनके पास लेफ्ट कवर के रूप में ईरान के खतरनाक सुलेमानी पहलवानी हैं जो की 2016 वर्ल्ड कप में रेडर्स को उठा उठा के पटक रहे थे अब बात करे अगर राइट कवर की तो इनके पास केवल वैभव गरजे और आशीष सांगवान ही हैं।

यह भी पढ़ें : Pro Kabaddi के 9वें सीजन के ऑक्शन के बाद सभी 12 टीमों के पूरे स्क्वाड और खरीदे गए खिलाड़ियों की लिस्ट

Strength of Bengal Warriors :

बंगाल वॉरियर्स के पास रेडर्स की सबसे बेहतरीन तिकड़ी है ,इनके पास मेन रेडर के रूप में मनिंदर सिंह है , सेकंड रेडर के रूप में दीपक निवास हुड्डा से बेहतरीन ऑलराउंडर है , इसके अलावा इनके पास श्रीकांत जाधव जैसे सपोर्ट रेडर भी हैं ,इसके अलावा बैकअप में भी इनके पास आकाश पिकलमुंदे भी हैं।

बात करी जाए अगर इनके डिफेंस की तो इनका लेफ्ट साइड का डिफेंस सबसे ज्यादा तगड़ा है , इनके पास लेफ्ट कॉर्नर में सुरेंद्र नाडा और गिरीश मारुति एर्णक जैसे तगड़े डिफेंडर है , यह दोनों अपने आप में ही प्रो कबड्डी के सबसे बेहतरीन लेफ्ट कवर में से एक है , इनके पास लेफ्ट कवर में भी परवीन सतपाल और सुलेमान पहलवानी जैसे तगड़े डिफेंडर हैं।

Weakness of Bengal Warriors :

अगर दीपक निवास हुड्डा और मनिंदर सिंह की जोड़ी अच्छी नहीं चलती तो यह बंगाल भारत के लिए सबसे बड़ी कमजोरी हो सकती है इसके अलावा बंगाल वाले के पास इनके चोटिल होने के बाद कोई बैकअप में अच्छे रेडर नहीं है , अगर आकाश पिकलमुंडे को छोड़ दिया जाए तो उनके पास कोई भी और अनुभवी रेडर नहीं है।

वहीं डिफेंस में भी इनका राइट साइड का डिफेंस , लेफ्ट की तरफ से ज्यादा कमजोर लग रहा है क्योंकि उनके पास जितने भी बड़े नाम हैं वह सब लिफ्ट के डिफेंडर है और इनको कुछ कम अनुभवी और नए खिलाड़ियों को राइट कॉर्नर और राइट कवर की पोजीशन पर उतारना पड़ेगा।

Opportunites For Bengal Warriors :

बंगाल वारियर्स के विनोद कुमार , शुभम सिंदे और आशीष सांगवान के पास सबसे बड़ा मौका है की वो इस टीम की कमजोरी को मजबूती बनाए और अपने दम पर सभी को दिखाएं को बंगाल का राइट का डिफेंस भी उतना ही तगड़ा है , इनके अलावा आकाश पिकल मुंडे के पास भी एक बड़ा मौका है कि वह अपने आप को ही सपोर्ट ट्रेडर के उपयोग में सबके सामने अपने आप को स्थापित कर पाए।

Threats for Bengal Warriors :

बंगाल वॉइस के लिए सबसे बड़ा खतरा हो सकता है उनके रेडर्स की इंजरी और फिटनेस , इनको अपने प्लेयर्स की मोबिलिटी और फिटनेस पर काफी ज्यादा ध्यान देना होगा क्योंकि मनिंदर सिंह और दीपक में से कोई अगर एक भी चोटिल होता है तो बंगाल के लिए बहुत बड़ा खतरा हो सकता है इसके अलावा अगर बंगाल के नए राइट के डिफेंस यानी शुभम , आशीष सांगवान और विनोद अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए तो बंगाल का ये सीजन बहुत बुरा होगा ।

Strongest Starting 7 of Bengal Warriors

रेडर – मनिंदर सिंह
रेडर – श्रीकांत जाधव
ऑलराउंडर – दीपक हुडा
लेफ्ट कवर – सुलेमान पहलवानी
राइट कवर – आशीष सांगवान
लेफ्ट कॉर्नर – सुरेंदर नाडा /गिरीश मारुति एर्णाक
राइट कॉर्नर – सुभम शिंदे

यह भी पढ़ें : Bengal Warriors Pro Kabaddi Season 7 Team Analysis

Substitues Player in the Bench

गिरीश मारुति एर्नाक
विनोद कुमार
अजिंक्य कापरे
आकाश पिकलमुंडे

FAQ’s

Bengal Warriors Coach ?

के भास्करन

Bengal Warriors New Players ?

मनिंदर सिंह, श्रीकांत जाधव, आकाश पिकलमुंडे, गुहान राजू, असलम साजा, सुयोग गायक, प्रशांत कुमार, सुरेंद्र नाडा, गिरीश एर्नाक, अमित श्योराण, शुभम शिंदे, परवीन सतपाल, सुलेमान पहलवानी, वैभव गरजे, शक्तिवेल आर,दीपक निवास हुड्डा, अजिंक्य कापरे, आशीष सांगवान, विनोद कुमार, रोहित राघव, मनोज गौड़ा, बालाजी धनपाल।

Bengal Warriors Captain

मनिंदर सिंह

Bengal Warriors Starting 7

मनिंदर सिंह,श्रीकांत जाधव , दीपक हुडा,सुलेमान पहलवानी ,आशीष सांगवान ,सुरेंदर नाडा ,सुभम शिंदे।

5/5 - (6 votes)

Leave a Comment